Not known Factual Statements About जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



खाने में पौष्टिक आहार लें, खासतौर पर विटामिन-डी और कैल्शियम युक्त आहार, जिससे रीढ़ की हड्डी मजबूत हो।

कोई साइड इफेक्ट नहीं: अलोपैथिक दवाओं के साथ अक्सर साइड इफेक्ट्स देखे जाते हैं, जो अधिकतर लोगों के लिए असहनीय होते हैं। घरेलू उपचार इस दुविधा से मुक्ति दिलाते हैं और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: कमर दर्द क्यों होता है और क्या प्रमुख कारण है?

आज के समय में आवश्यकता से अधिक कार्य करना लोगों की आदत बनता जा रहा है। कोई अपनी मज़बूरी तो कोई अधिक पैसे कमाने के लिए अपनी क्षमता से अधिक कार्य करता है। लेकिन उनकी इस अव्यवस्थित दिनचर्या के चलते उनके शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनमे से एक है कमर दर्द। आज के समय में कमर दर्द होना आम होता जा रहा है। जिसे देखो वही अपनी कमर दर्द से परेशान है।

multani mitti facial area mask for tanning and pigmentation remove know some great benefits of multani mitti ans ways to utilize it

क्या ये आर्टिफिशियल स्वीटनर की जगह ले सकते हैं? एक्सपर्ट से जानिए

अगर कमर दर्द का घरेलू उपचार करने के बाद भी आराम नहीं मिल रहा है और निम्नलिखित परिस्थितियां का सामना करना पड़ रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसका प्रयोग अक्सर पूजा आदि मे किया जाता है लेकिन ये दर्द के लिए भी एक उपयोगी पदार्थ है। इसका सेवन करने से कमर दर्द मे राहत मिलती है। यदि आपके कमर मे दर्द है तो आधा चम्मच गूगल का सुबह शाम गर्म पानी के साथ सेवन करें।

स्थानिक दर्द निवारक – ये क्रीम, लेप या मरहम होते हैं, जिन्हें आप दर्द के स्थान पर मलते हैं।

सुबह उठते ही यदि आपकी कमर में दर्द होता है तो इसके मुख्य कारण हैं:

रात को सोने से पहले जैतून के तेल को गुनगुना करें और उससे अपनी पीठ की मालिश करें।

दाद – एक प्रकार का संक्रमण, जो तंत्रिकाओं को प्रभावित कर सकता है और read more कमर दर्द का कारण बन सकता है। यह प्रभावित तंत्रिकाओं पर निर्भर करता है। खराब गद्दे – यदि कोई गद्दा शरीर के विशिष्ट भागों को आराम नहीं पहुंचाता है और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने में बाधक बनता है, तो कमर दर्द के बढ़ने का अधिक खतरा होता है।

पीठ का दर्द किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकता है। चोट लगने से लेकर बढ़ती उम्र कमर दर्द की वजह हो सकती है। मासंपेशियों में खिंचाव या किसी भारी सामान के उठाने की वजह से भी कमर में दर्द होता है।

ध्यान रहे काटने के बाद उसके अंदर का लैटेक्स (पीला पदार्थ) निकल जाने दें।

Report this wiki page